कुत्ते की त्वचा की समस्याऐं

माइट खाल के नीचे सुरंग बनाकर रहती है। ये कुत्ते को खुजली करती तथा इसके उपचार के लिए अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें। इसमें कुत्ता दांत से खुजाता है।

कुत्ते की त्वचा की परेशानिया पशु चिकित्सक के यहां सबसे अधिक भीड़ कराती है। कुत्ते की त्वचा की 5 बड़ी परेशानियां है।

  1. खुजली
  2. एलर्जी
  3. दर्द वाले लाल चकत्ते
  4. बालों का छड़ना
  5. त्वचा का सूखा एवं रुखापन

खुजली खुजली की समस्या कुत्ते तथा मालिक को रात्रि में अधिक परेशान करते है। तथा इससे त्वचा की अन्य समस्याऐं भी पैदा हो जाती है।

यह कलीली खून के परजीवियों के लिए उत्तरदायी है। तथा इसका प्रकोप उत्तर भारत में मार्च से सितम्बर तक काफी हाता है। इससे टिक फिवर का रोग हो जाता है। यह आकार में इतनी बडी होती है कि आंखों से दिखाई देती है।

एलर्जी एलर्जी खाने या वातावरण तथा वाहय परजीविंयों से होती है। बाहय परजीवियों से होने वाली एलर्जी का विशेष स्थान है। इससे कुत्ते निरन्तर खुजाते रहते है। वाहय परजीवियों के लिए कुत्ते तथा वाहय वातावरण की सफाई आवश्यक है। अच्छी खबर यह है कि वाहय परजीविओं में Fleas के नियन्त्रण से इस समस्या का समाधान हो जाता है।

वायुमंडल से होने वाली एलर्जी से पूफलों के परागकण मुख्य कारण है। इसके लिए आपको अपने पशु चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। खाने से एलर्जी अधिकत्तर प्रोटीन के कारण होती है। गेंहू के आटे में ग्लूटिन नामक प्रोटीन के होने से भी कुत्ते को परेशानी हो सकती है। इस समस्या से समाधान के लिए आपको उसके भोजन पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा।

दर्द वाले लाल चकत्ते दर्द वाले लाल चकत्ते Mites और Fleas द्वारा होती है। इसका एक अन्य कारण बैक्टीरिया भी हो सकता है। इससे कुत्ते के घाव से पानी निकलता है। और यदि इसका उपचार न कराया जाये तो समस्या गंभीर हो सकती है।

बालों का छड़ना बालों का छड़नें को खाल की जांच के बिना नहीं सुलझाया जा सकता है। इसमें Demodex Mites से लेकर थायरॉइड़ की Cushing जो कि एड्रीनल ग्लांड़ के कार्य न करने के कारण से होती है। अर्थात Memodex, थायरॉइड़ तथा Cushing Disease इन तीनों से हो सकती है। इसलिए रोग का इतिहास तथा उसकी जांच आवश्यक है।

त्वचा का सूखा एवं रुखापन सूखी त्वचा ओमेगा 3 तथा ओमेगा 6 फैटी एसिड़ के कारण होती है। यह मछली के तेल से प्राप्त होते है। मछली का तेल ऐसे कुत्तों के लिए आवश्यक है।

dog skin problemsSkin Problems in Dog and Treatmentकुत्ते की त्वचा एलर्जी घर उपचारकुत्ते की त्वचा की समस्याऐं
Comments ( 10 )
Add Comment
  • Bobby Bobby

    सर हमारे गली के कुत्ते को काफी खुजली है तथा उसके बाल भी नहीं है

  • Bobby Bobby

    सर उसकी दवा बताऐ

    • Mona

      Sir mere dog ko khujli or

      • Meenu

        Sir hamre dog ki puch ki dabai bata do

    • Prashant

      Sir mere dog ko khujli ho rhi h or uske pure body m red nisan hogaye h dane bhi ho gaye h unme se pani bhi nikalta h

      • Rakesh kumar

        Sir हमारे लेब्रा डॉग को पैरो में बहुत ही खुजली हो गई हैं और लाल रंग के निशान है कभी कभी डॉग खरिश करता है तो जख्म बन जाते हैं और डॉग की जीभ लाल हो गई है क्या दवाई देव मैने एक टैबलेट Ivecop 6 दी है।कोई अच्छी मेडिसिन बताए बहुत मेहरबानी होगी।के डॉग एज 4 साल एवम् weight 25 kg hogs

  • RaHul

    Eska elag

  • Sanjay Kumar Arya

    सर मेरे कुत्ते की त्वचा लाल हो रखी है और उसके बाल भी गिर रहे हैं । कोई दवा बताइये ।।

  • singh

    Sir dog ko bhut jidha khuli kar raha hai aur body par rad rad ho raha hai

  • Prabhat kumar

    मेरा कुत्ता के शरीर में जैसे आदमी के सर में रुसी हो जाता हैउसी तरह से हो गया है जरूरत से ज्यादा खुजली कर रहा है और लाल-लाल चकते हो जाते हैं तथा साथ में बाल गिर गए हैं।
    इसका इलाज बताएं।