Go to the top

ब्यांने वाली गाय का आवास

UK Atheya / Cattle, Cattle Housing /

गर्मी से बचाव आवश्यकः- पशुओं को गर्मी से बचाना बेहद जरूरी है इसके लिए किसी ज्यादा खर्चीले घर की जरूरत नहीं है।

बस जानवरों को सीधे सूरज की तेज धूप से बचाना चाहिए। इसके लिए सादा शेड या पेड़ आदि ही कापफी हैं। गर्मी से बचाने के लिए यह जरूरी है कि पशुओं को चारों ओर से हवा लगे। पेड़ की छाया उनके लिए कापफी अच्छी होती है। बाकी पानी से बचाव की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन यह उनके बैठने की जगह पर पानी जमा नहीं होना चाहिए।
बैठने की जगह आरामदेह होः- विदेशी नस्ल की गायों को रख रखाव की खासी जरूरत पड़ती है। गर्मी व उमस आदि से बचाव के लिए छांव के अलावा उनके बैठने के लिए भी जगह आरामदेह होनी चाहिए। जाड़े में इनका दाना बढ़ा देने से ये खुद ही अपने को ठंड से बचा लेती हैं।
हवा से बचायेंः- ध्यान दें, यदि हवा बहुत तेज चल रही है तो इससे पशु बीमार हो सकते हैं। इसलिए हवा को रोकने के लिए बाड़ या पफैन्सिंग जरूर लगा देनी चाहिए।
पानी का जमाव न होने देंः- जानवरों को बारिश से बचाने के लिए इनके बैठने की जगह पर छत होनी चाहिए। ध्यान रहे, इनके बाड़े में पानी रूकना नहीं चाहिए। बाडे में पानी की निकासी की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही चारे के स्थान के ऊपर कोई शेड नहीं होना चाहिए। वहां अगर कोई शेड होगा तो जानवर वहीं बैठेंगे और अन्य जानवरों को खाने नहीं देंगे। खाने के स्थान पर धूप पड़ने से सारे कीटाणु मर जाते हैं। यदि आप उसके ऊपर शेड बना देंगे तो इससे कीटाणु पनपेंगे। बीमारी फैलेगी।

Leave a Comment