Go to the top

कुत्ते की त्वचा की समस्याऐं

UK Atheya / Dog Disease, Dogs /

माइट खाल के नीचे सुरंग बनाकर रहती है। ये कुत्ते को खुजली करती तथा इसके उपचार के लिए अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें। इसमें कुत्ता दांत से खुजाता है।

कुत्ते की त्वचा की परेशानिया पशु चिकित्सक के यहां सबसे अधिक भीड़ कराती है। कुत्ते की त्वचा की 5 बड़ी परेशानियां है।

  1. खुजली
  2. एलर्जी
  3. दर्द वाले लाल चकत्ते
  4. बालों का छड़ना
  5. त्वचा का सूखा एवं रुखापन

 

खुजली खुजली की समस्या कुत्ते तथा मालिक को रात्रि में अधिक परेशान करते है। तथा इससे त्वचा की अन्य समस्याऐं भी पैदा हो जाती है।

यह कलीली खून के परजीवियों के लिए उत्तरदायी है। तथा इसका प्रकोप उत्तर भारत में मार्च से सितम्बर तक काफी हाता है। इससे टिक फिवर का रोग हो जाता है। यह आकार में इतनी बडी होती है कि आंखों से दिखाई देती है।

एलर्जी एलर्जी खाने या वातावरण तथा वाहय परजीविंयों से होती है। बाहय परजीवियों से होने वाली एलर्जी का विशेष स्थान है। इससे कुत्ते निरन्तर खुजाते रहते है। वाहय परजीवियों के लिए कुत्ते तथा वाहय वातावरण की सफाई आवश्यक है। अच्छी खबर यह है कि वाहय परजीविओं में Fleas के नियन्त्रण से इस समस्या का समाधान हो जाता है। वायुमंडल से होने वाली एलर्जी से पूफलों के परागकण मुख्य कारण है। इसके लिए आपको अपने पशु चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। खाने से एलर्जी अधिकत्तर प्रोटीन के कारण होती है। गेंहू के आटे में ग्लूटिन नामक प्रोटीन के होने से भी कुत्ते को परेशानी हो सकती है। इस समस्या से समाधान के लिए आपको उसके भोजन पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा।

दर्द वाले लाल चकत्ते दर्द वाले लाल चकत्ते Mites और Fleas द्वारा होती है। इसका एक अन्य कारण बैक्टीरिया भी हो सकता है। इससे कुत्ते के घाव से पानी निकलता है। और यदि इसका उपचार न कराया जाये तो समस्या गंभीर हो सकती है।

बालों का छड़ना बालों का छड़नें को खाल की जांच के बिना नहीं सुलझाया जा सकता है। इसमें Demodex Mites से लेकर थायरॉइड़ की Cushing जो कि एड्रीनल ग्लांड़ के कार्य न करने के कारण से होती है। अर्थात Memodex, थायरॉइड़ तथा Cushing Disease इन तीनों से हो सकती है। इसलिए रोग का इतिहास तथा उसकी जांच आवश्यक है।

त्वचा का सूखा एवं रुखापन सूखी त्वचा ओमेगा 3 तथा ओमेगा 6 फैटी एसिड़ के कारण होती है। यह मछली के तेल से प्राप्त होते है। मछली का तेल ऐसे कुत्तों के लिए आवश्यक है।

Leave a Comment